तेज खबरेंहरियाणा

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने वाले किसानों को देसी गाय की खरीद पर 25 हजार रुपये की दी जाएगी सब्सिडी : डीसी जितेन्द्र यादव फरीदाबाद,

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने वाले किसानों को देसी गाय की खरीद पर 25 हजार रुपये की दी जाएगी सब्सिडी : डीसी जितेन्द्र यादव फरीदाबाद,

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने वाले किसानों को देसी गाय की खरीद पर 25 हजार रुपये की दी जाएगी सब्सिडी : डीसी जितेन्द्र यादव फरीदाबाद, 06 जुलाई। डीसी जितेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में

हरियाणा सरकार द्वारा खेती में जोखिमों को कम करने व खेती को जहर मुक्त बनाने के लिए किसानों को विभिन्न प्रकार की अनुदान योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। किसानों के लिए प्रदेश सरकार उन्हीं  योजनाओं का विस्तार करते हुए अब स्वेच्छा से प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने वाले ऐसे सीमान्त किसान जिसके पास 2 से 5 एकड़ भूमि है। उन्हें  देसी गाय की खरीद पर अधिकतम 25 हजार रुपये की सब्सिडी देने की योजना की शुरुआत की है।

डीसी जितेन्द्र यादव ने  जिला के किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए स्वेच्छा से प्राकृतिक खेती अपनाने वाले किसानों के लिए शुरू की गई इस योजना का लाभ अवश्य उठाएं। ताकि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को खेती के लिए एक स्वच्छ व स्वस्थ उपजाऊ भूमि दे सकें। उन्होंने बताया की इस प्रकार की योजना लाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने आगे बताया कि इस योजना के तहत लाभ लेने वाले किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए जीवामृत का घोल तैयार करने के लिए चार बड़े ड्रम भी नि:शुल्क दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आजादी  के अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश में 50 हजार एकड़ में प्राकृतिक खेती करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके लिए कृषि विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाकर किसानों का प्राकृतिक खेती करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डाक्टर विरेन्दर आर्य ने बताया कि बाजार में बढ़ रही मांग के मद्देनजर किसानों द्वारा अधिक उपज प्राप्त करने के लिए रसायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के उपयोग में जबरदस्त वृद्धि हुई है। जिसके परिणाम स्वरूप कार्बनिक कार्बन में जबरदस्त कमी आई है। मिट्टी की उत्पादन क्षमता और फसल उपज में हानिकारक रसायनों में वृद्धि हुई है। इन हानिकारक रसायनों के प्रभाव को कम करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। जिससे कि किसानों की आय को दोगुना तथा खेती को जहर मुक्त बनाया जा सके।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक ने आगे  बताया कि फसल को बिक्री व कृषि विभाग द्वारा जल शक्ति अभियान टू सहित अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए फसल का मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण होना जरूरी है। पंजीकरण किसी भी सीएससी सेंटर में जाकर करवाया जा सकता है। वहीं कृषि से संबंधित योजनाओं की अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-2117  पर संपर्क कर सकते है।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close