UNCATEGORIZEDतेज खबरेंनई दिल्लीहरियाणा

जल शक्ति अभियान-2 के बारे किया ग्रामीणों को जागरूक

REPORTER KK CHADDHA

– जल संरक्षण बारे स्वयं जागरूक हो कर अन्य लोगों करें प्रेरित  फरीदाबाद, 07 जुलाई। उपायुक्त जितेन्द्र यादव द्वारा जारी दिशा निर्देश पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में गांव मंझावली में ग्रामीणों को जल शक्ति अभियान टू के तहत जागरूक किया गया ।

सीईओ जिला परिषद एवं जल शक्ति अभियान टू के जिला नोडल अधिकारी सतेन्द्र दुहन के मार्गदर्शन में आज वीरवार को गांव मंझावली में जन चौपाल का आयोजन किया गया। ।

जन चौपाल में ललित शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जिला फरीदाबाद में जल शक्ति अभियान-2 का अधिकारी बेहतर क्रियान्वयन करने के लिए जनभागीदारी जरूरी है। जनसहभागिता के बिना सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं बेहतर क्रियान्वयन संभव नहीं है। जल शक्ति अभियान  जल शक्ति अभियान टू के कार्यों को धरातल पर मूर्त रूप देने के लिए वचनबद्धता से कार्य करें। ग्रामीण अधिकारियों से तालमेल करके इसका लाभ उठाएं।

उन्होंने कहा कि बारिश के जल की संचित बूंद का उचित संरक्षण कर जल शक्ति अभियान टू को प्रभावी रूप से सफल बनाने में प्रशासन अपनी सक्रिय भूमिका अदा करें । उन्होंने कहा कि जल संकट की चुनौती का सामना सुदृढ़ तरीके से कर जल की महत्ता समझते हुए संरक्षित जल का सदुपयोग सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में जल शक्ति के प्रति जागरूकता और प्रयास दोनों बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की  श्रृंखला   में पानी से जुड़ी सभी योजनाओं पर तेजी से काम हो रहा है। वहीं खेतों में छोटे-छोटे तालाब बनाकर जल को संरक्षित किया जा रहा  है। इससे किसानों को फायदा होगा। इसमें मनरेगा के तहत जल संरक्षण करने वाली योजनाओं को लिया गया है । किस तरह से गांव में जल संरक्षण किया जा सकता है। एक एक करके विभिन्न विभाग वार पूरी जानकारी दी। जल शक्ति अभियान टू में  ग्राम सभा में मिट्टी कार्य, पानी सोख्ता निर्माण, तालाब निर्माण सहित वृक्षारोपण की योजनाएं शामिल की गई है। इसके अलावा आईईसी गतिविधियों के लिए लक्ष्य निर्धारण हस्तक्षेप के विभिन्न तरीके #jalshaktiabhiyan# के तहत फेसबुक, व्हाट्सएप और राज्य और जिला ट्विटर अकाउंट पर नियमित रूप से ई पोस्टर और पोस्ट, रेडियो जिंगल, जल संवाद, वैज्ञानिकों/ कृषकों के साथ रेडियो साक्षात्कार, नुक्कड़ नाटक, समाचार पत्र विज्ञापन, फिल्में और वृत्तचित्र, तरु यात्रा, प्रभात फेरिया, रैलियां, मानव श्रृंखला, पौधगिरी, विशेष परियोजनाएं जैसे फसल विविधीकरण, सूक्ष्म सिंचाई, वॉल पेंटिंग, दीवारों पर स्लोगन लेखन, ब्रांड राजदूत, युवा आइकन, पाक्षिक सफलता की कहानी प्रसार प्रिंट और सोशल मीडिया, जल संरक्षण गतिविधियों के साथ जीपी/ब्लॉक/जिला का उत्सव, वनीकरण और जल संरक्षण के लिए मिनी मैराथन, रन, वॉकाथॉन, हैकाथॉन, साइकिल थोन, स्कूलों, विशेष स्कूलों, कॉलेजों और युवा क्लबों में निबंध, सोलगन लेखन, पेंटिंग, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी की प्रतियोगिताएं, इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट, सोशल, फ्लोक मीडिया, पोस्टरों में आईईसी सामग्री का वितरण, जल चौपाल, ग्राम सभा जीपी/ब्लॉक/जिला स्तर पर बढ़ावा दिया जा रहा है।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close