उत्तराखंडतेज खबरें

एसटीएफ ने वन्य जीवों का शिकार और उनके अंगों की तस्करी करने वाले एक तस्कर को किया गिरप्तार।

एसटीएफ ने वन्य जीवों का शिकार और उनके अंगों की तस्करी करने वाले एक तस्कर को किया गिरप्तार।

PKD NEWS CHANNEL:- सुरेंद्र दत्त जोशी (ब्यूरो)

एस.टी.एफ. ने दो हाथी दांत के साथ एक तस्कर को हरिद्वार से किया गिरप्तार।बरामद किये गये हाथी दांत की अन्र्तराष्ट्रीय बाजार में आधा करोड़ कीमत

उत्तराखण्ड एसटीएफ द्वारा ईनामी अपराधियों पर कार्यवाही के अलावा अन्य संगठित अपराधों पर भी कार्यवाही करने की योजना बना ली है। वन्य जीव जन्तु के अंगों की तस्करी एक संगठित् अपराध है । इसके लिये कुछ दिवस पहले वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा अपनी एसटीएफ की टीमों को इस संगठित अपराध के खिलाफ भी कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये गये थे। जिसके क्रम में एसटीएफ की एक टीम द्वारा जनपद हरिद्वार में वन्य जीव जन्तुओं के शिकार तथा इनके अंगो की तस्करी में लिप्त अपराधियों को चिन्हित कर उनके सम्बन्ध में खुफिया सूचनायें एकत्रित की जा रही थी, कि दिनांक 05.01.2023 को STF टीम को सूचना प्राप्त हुई कि जनपद हरिद्वार नगर के कलियर क्षेत्र में वन्य जीव जन्तु के अंगो के तीन अन्तर्राष्ट्रीय तस्कर हाथी दांत का सौदा करने की फिराक मे है। इस सूचना पर स्पेशल टास्क फोर्स की टीम ने स्थानीय वन विभाग और कलियर थाना टीम के साथ मिलकर संयुक्त कार्यवाही करते हुए कलियर क्षेत्र से एक अभियुक्त लोकेश बजाज पुत्र सुरेंद्र कुमार बजाज निवासी आवास विकास कालोनी थाना सदर,जनपद शहाजनपुर,उत्तर प्रदेश को 02 हाथी दांत (वजन 760 ग्राम) जिसकी अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कीमत लगभग 55 लाख रूपए है,के साथ गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गये तस्कर के साथ दो अन्य तस्करों को नाम भी प्रकाश में आये हैं जो इस तस्कर के साथ बरामद हाथी दांत को अंतर्राज्यीय बाजार में बेचने की फिराक में थे। प्रकाश में आये दोनों वन तस्कर नौशाद व रिजवान घना कोहरे का फायदा उठाकर मौके से भागने में सफल रहें। जिनकी गिरप्तारी हेतु एसटीएफ अभी भी लगातार भिन्न भिन्न जगहों पर दबिश दे रही है।

एसटीएफ टीम द्वारा गिरप्तार किए गए एवं फरार हो गए अभियुक्तगणों के विरुद्ध थाना कलियर हरिद्वार में वन्य जीव जन्तु संरक्षण अधिनियम के अन्तर्गत भिन्न भिन्न धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त से बरामद हाथी दांतों के संबंध में विस्तृत पूछताछ की जा रही है।

 

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरणः-

 

लोकेश बजाज पुत्र सुरेंद्र कुमार निवासी आवास विकास कालोनी थाना सदर जनपद शहजनपुर उत्तर प्रदेश। उम्र 45 वर्ष।

 

फरार अभियुक्तगण–

 

1 रिजवान निवासी शाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश

2. नौशाद पुत्र इरशाद निवासी शाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश ।

 

गिरफ्तारी टीम एस0टी0एफ0ः-

 

1. निरीक्षक शरद चंद्र गुसाईं

2.उप निरीक्षक विकास रावत

3.अपर उप निरीक्षक चिरंजीत सिंह

4.हेड का0 सुधीर केसला

5.का0 वीरेंद्र राणा

(सहयोग-थाना कलियर टीम, टीम वन विभाग)

 

Related Articles

error: Content is protected !!
Close