उत्तरप्रदेशतेज खबरें

व्यापार मण्डल एवं ग्राम पंचायत के संयुक्त तत्वावधान में हर घर तिरंगा झण्डा लगा ने के लिए निकाली गई संवाददाता – संदीप कुमार ककरहवा सिद्धार्थ नगर 

संवाददाता - संदीप कुमार ककरहवा सिद्धार्थ नगर 

 

सिद्धार्थनगर। देश आजादी की 75वी अमृत महोत्सव व्यापार मण्डल अध्यक्ष ककरहवा अमन जयसवाल ,ग्राम प्रधान नीतू पाण्डेय व ग्राम प्रधान प्रतिनिधि दिलीप पाण्डेय मनाने के लिए अपील किया तिरंगा झण्डा के प्रति लोगों को जागरूक किया गया इस कड़ी में प्रधानमंत्री ने सभी लोगों से हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेने का आह्वान किया है, यह राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जा रहे है। सशस्त्र सीमा बल के असिस्टेंट कमांडर विशाल कुमार, कंपनी कमांडर निरीक्षक के पी एम वांजीनाथन, एवं कंपनी के सभी जवानों के साथ ,ककरहवा चौकी प्रभारी अजय नाथ कन्नौजिया अपने सभी जवानों के साथ भारत नेपाल सीमा क्षेत्र में हर घर में तिरंगा के प्रचार प्रसार हेतु रैली आयोजन किया।

आजादी का अमृत महोत्सव की ही एक कड़ी है। यद्यपि आजादी के अमृत महोत्सव का वास्तविक उत्सव 13 से 15 अगस्त के बीच मनाया जाएगा, लेकिन हर घर तिरंगा अभियान से जुड़े कार्यक्रम 2 अगस्त से शुरू हो चुके हैं। इस अभियान का मकसद लोगों को अपने घर पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करना है। इससे लोगों में देशभक्ति की भावना जागेगी और तिरंगे को लेकर उनमें और समझ आएगी।

“हर घर तिरंगा” अभियान के तहत प्रधानमंत्री ने 2 अगस्त को लोगों से अपनी-अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल की फोटो को तिरंगे से बदलने का आह्वान किया। इसके अतिरिक्त शैक्षणिक संस्थान “हर घर तिरंगा” से जुड़ी चित्रकला प्रतियोगिताएं, क्विज और अन्य प्रतिस्पर्धाएं आयोजित कर रहे हैं। उनका मकसद इस तरह भारतीयों में देशभक्ति की भावना का संचार करना है। हालांकि घर पर तिरंगा फहराने की कड़ी में लोगों से अपेक्षा की जाती है कि वह झंडा नीति यानी फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के नियम-कायदों का ध्यान रखेंगे। मसलन फ्लैग कोड ऑफ इंडिया 2022 के तहत राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा या जमीन से छूते हुए नहीं फहरा सकते हैं। इस कड़ी में यह भी ध्यान रखना है कि तिरंगे की सुरक्षा में ऐसे कदम भी नहीं उठाए जाएं जो उसे क्षतिग्रस्त कर दें। इसके अलावा तिरंगे को शरीर पर लपेटा नहीं जा सकता है। उसे बतौर रूमाल इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, यानी रूमाल पर तिरंगे को नहीं छाप सकते है और ना ही किसी अन्य पोशाक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं ।इस अवसर पर ग्राम प्रधान नीतू पाण्डेय , ग्राम प्रधान प्रतिनिधि दिलीप पाण्डेय व व्यापार मण्डल अध्यक्ष अमन जयसवाल,अपने व्यापारियों के साथ व आम जनता ने बढचढ कर हिस्सा लिया आदि लोग शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!