उत्तराखंडतेज खबरें

जेबीटीडब्ल्यूएस दिल्ली द्वारा सीएम पुष्कर सिंह धामी से भेंट कर की यह मांग, भू कानून 1956 की धाराओं से ना की जाए छेड़छाड़

देहरादून । शनिवार 8 अक्टूबर 2022 को जौनसार बावर जनजाति कल्याण समिति दिल्ली के एक प्रतिनिधिमंडल ने समिति के चेयरपर्सन रतन सिंह रावत के नेतृत्व में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भेंट कर जौनसार भवन को लेकर एक चर्चा की।

PKD NEWS CHANNEL:- इलम सिंह चौहान

देहरादून । शनिवार 8 अक्टूबर 2022 को जौनसार बावर जनजाति कल्याण समिति दिल्ली के एक प्रतिनिधिमंडल ने समिति के चेयरपर्सन रतन सिंह रावत के नेतृत्व में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भेंट कर जौनसार भवन को लेकर एक चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल का मुख्यमंत्री उत्तराखंड से मिलने का उद्देश्य, जौनसार बावर जनजातीय कल्याण समिति दिल्ली द्वारा,दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रस्तावित जौनसार बावर भवन के निर्माण से सम्बंधित कार्ययोजना को लेकर अवगत कराना व इसके लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा आवश्यक आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु ज्ञापन देना था।

प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री उत्तराखंड को जौनसार बावर जनजाति कल्याण समिति द्वारा विगत पिछले 2 दशकों में समिति द्वारा किए जा रहे सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यकलापों की जानकारी भी दी साथ ही विवरणिका एवं पारंपरिक जौनसारी परिधान चोड़ा भी भेंट स्वरूप प्रदान किया।

प्रतिनिधिमंडल ने जौनसार बावर जनजातीय क्षेत्र में स्थित राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्गों के दोनों और बाहरी व्यक्तियों के लिए ज़मीन की ख़रीद फ़रोख़्त करने हेतु ज़मींदारी उन्मूलन एवं भूमि सुधार अधिनियम, 1956 की सम्बंधित धारायें समाप्त करने हेतु राजेंद्र सिंह (पूर्व प्रमुख सचिव) न्याय द्वारा दिए गए माँग पत्र का विरोध प्रकट करते हुए इस तरह की माँग को जौनसारी मूल निवासियों के हितों के प्रतिकूल तथा दूरगामी विषम परिणामों से अवगत कराया।

इस मुद्दे को लेकर समिति द्वारा पूर्व में भी मुख्यमंत्री उत्तराखंड को पत्र लिखकर विरोध जताते हुए अवगत कराया गया था।

 

दिल्ली समिति के प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुख्यमंत्री से अनुरोध किया गया है कि जौनसार बावर की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को देखते हुए 1956 के अधिनियम के प्रावधान सर्वथा उचित है इसमें किसी भी तरह की छेड़छाड़ जौनसार बावर के मूल निवासियों के हितों के विरुद्ध होगी।

प्रतिनिधिमंडल में विद्या दत्त जोशी – अध्यक्ष, अशोक तोमर- पूर्व अध्यक्ष, मातबर सिंह चौहान -उपाध्यक्ष, सुल्तान सिंह चौहान – सचिव, सचिन चौहान – सह सचिव एवं कुंदन सिंह चौहान – कोषाध्यक्ष शामिल रहे।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close