खेल जगततेज खबरेंनई दिल्लीराष्ट्रीयलेटेस्ट खबरेंसाहित्यहरियाणा

सरकार महिलाओं की सुरक्षा के प्रति है अति संवेदनशील : चेयरपर्सन रेनू भाटिया

Reporter k k chaddha

फरीदाबाद, 15 फरवरी। डबुआ गाजीपुर रोड स्थित शिवालिक विद्या निकेतन स्कूल का वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया मौजूद रही।
इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन शोभित आजाद ने स्कूल कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्यतिथि चेयरपर्सन रेनू भाटिया का शॉल ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह भेंटकर तथा बुक्के देकर स्वागत किया। इस मौके पर शिक्षाविद् राजेश मदान, शिक्षाविद् डा. अमित जैन, शिक्षाविद् प्रदीप गुप्ता, शिक्षाविद् आर.के. शर्मा, शिक्षाविद्  भूपेन्द्र सोरयान, शिक्षाविद् अरुण सिंह, शिक्षाविद् अभिषेक सिंह, शिक्षाविद् हर्षित राघव, एडवोकेट तरुण अरोड़ा, शिक्षाविद विमल कुमार पाल सहित अन्य स्कूल के चेयरमैन व अन्य अध्यापकगण मौजूद थे। इस अवसर पर स्कूल के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वहीं पुलवामा शहीदों की याद में लघु नाटक का भी मंचन किया गया।
मुख्यातिथि चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने उपस्थित छात्र-छात्राओं, अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि स्कूल व कालेज की छात्राओं को जल्द ही आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंृखला में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओ के नारे को पूर्ण रूप से साकार किया है। महिला आयोग की चेयरपर्सन ने कहा कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा के प्रति अति संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकार जान लेने चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्राओं को समझाकर उन्हें जागरूक करें और यदि घर से स्कूल व कालेज आते-जाते समय कोई आवारा युवक उन्हें परेशान करता है या उनके साथ दुव्र्यवहार करता है तो उसकी शिकायत तुरंत अपने परिजनों और शिक्षण संस्थान के प्रबंधन के साथ-साथ पुलिस को दें। रास्ते में कोई दुर्घटना न हो इसके लिए छात्राएं सतर्क रहें। उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ क्राइम रेट बढ़ रहा है, जिसमें अब यह बेहद जरूरी हो गया है कि शिक्षण संस्थानों की मुख्य गतिविधियों में सेल्फ डिफेंस को जोड़ा जा सके। छात्राओं को जूड़ो-कराटे की ट्रेनिंग भी जल्द दी जाए, ताकि वह आत्मरक्षा का गुर सिख सके। साथ ही दुर्गा शक्ति ऐप भी प्रत्येक छात्रा को अपने फोन में रखना चाहिए।
इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन शोभित आजाद ने छात्र-छात्राओं व अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि उनके स्कूल में छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रैनिंग दी जाती है। साथ ही समय-समय पर स्कूल की छात्राओं को सेमीनार के माध्यम से जागरूक भी किया जाता है।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close