उत्तराखंडतेज खबरें

शतीसधरदुवे पूर्व मंत्री ने सरकार का कार्यकाल गिनाए अच्छे दिन आ रहा है

आज सिद्धार्थनगर जिले में तेजी से विकास हो रहा है

PKD NEWS CHANNEL:- धीरेन्द्र नाथ शुक्ला जिला चीफ ब्यूरो सिद्धार्थनगर

मोदी सरकार के कार्यकाल में विगत 9 वर्षों में भारत की स्थिति और छवि एक विकसित,सशक्त,समर्थ और आधुनिक राष्ट्र के रूप में बनी है।यह अवधि सेवा,सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रही है।यह बातें पूर्व मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने आज इटवा भाजपा कार्यालय पर आयोजित एक पत्रकार वार्ता में कही।

डॉ द्विवेदी ने कहा कि विगत 9 वर्षों में मोदी सरकार ने देश को आर्थिक,सामाजिक और सांस्कृतिक दृष्टि से आगे ले जाने के लिए अनेक ऐसे कार्य किए हैं जो मील के पत्थर साबित हुए हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश के करोड़ों लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराया गया।विधानसभा क्षेत्र इटवा में 6236 ग्रामीण और 2464 शहरी आवास बने।

स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत लोगों के घरों में शौचालय बनाए गए जिससे न केवल भारत की छवि सुधरी बल्कि गरीब परिवारों की प्रतिष्ठा की रक्षा भी हुई।इटवा विधानसभा में भी 57822 शौचालय बनाए गए।

गंभीर बीमारी के उपचार का खर्च गरीबों के लिए सबसे बड़ा संकट था उसे दूर करते हुए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत हर गरीब परिवार को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देने वाला आयुष्मान भारत कार्ड दिया गया।इटवा विधानसभा में भी 25508 लोगों को मिला।

2014 में मोदी सरकार बनने के समय देश के 18500 गावों में बिजली नहीं पंहुची थी लेकिन आज सौभाग्य योजना के अंतर्गत हर गांव ही नही बल्कि हर घर तक बिजली पहुंच चुकी है।हमारे क्षेत्र में भी लोग लाभान्वित हुए।

आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने किसानों की प्रत्यक्ष सहायता की देश के करोड़ किसानों को वार्षिक 6 हजार की सम्मान निधि देकर हमारे क्षेत्र के 63013 किसानों को भी लाभ मिला।

हर गरीब महिला को चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाने हेतु उज्जवला योजना के माध्यम से देश के परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन मिला।विधानसभा क्षेत्र इटवा में भी 31781 कनेक्शन मिला।

आजादी के बाद की सबसे महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल हर घर जल के अंतर्गत देश के हर ग्राम पंचायत में स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराने हेतु जल जीवन मिशन के अंतर्गत पानी की टंकियों का निर्माण युद्ध स्तर पर हो रहा है।

कॉविड की महामारी के दौरान मोदी जी के कुशल नेतृत्व और सरकार के कुशल प्रबंधन के कारण ही न्यूनतम जनहानि हुई और रिकार्ड समय में दो टीकों का निर्माण कर समस्त भारतीयों का निशुल्क टीकाकरण कराने के साथ ही दुनिया के कई देशों की सहायता भी की जिससे देश की एक वैश्विक छवि भी बनी।

कोरोना काल से अब तक तीन वर्षों से देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन वितरण किया जा रहा है।

आत्मनिर्भर भारत, मेक इन इंडिया,कौशल विकास मिशन,मुद्रा योजना,पी एम स्वनिधि योजना,एक जिला एक मेडिकल कॉलेज,देश के हर क्षेत्र में एआईआईएमएस का निर्माण,हर मण्डल में एयरपोर्ट का निर्माण,युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु पूरे देश में हर महीने रोजगार मेला जैसी अनगिनत योजनाएं सफलतापूर्वक संचालित हो रही है।

रेलवे का आधुनिकीकरण विशेषकर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन और पूरे देश में हाईवे और एक्सप्रेसवे का नेटवर्क खड़ा किया गया।

आज देश रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर है।

विकास के उपरोक्त कीर्तिमानों के साथ ही विगत 9 वर्षों में मोदी सरकार ने विश्व पटल पर भारत का मान बढ़ाने का भी काम किया है।चाहे जी 20 की अध्यक्षता हो,अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की घोसना हो,संयुक्त राष्ट्र में भारत की मजबूत उपस्थिति हो,रूस यूक्रेन युद्ध हो,दुनिया भर में बसे भारतीयों की सहायता के लिए वंदे भारत मिशन हो या चीन और पाकिस्तान के मामले में स्पष्ट और भारत हितकारी नीति का पालन हो।

देश के विकास के साथ ही साथ देश के गौरवशाली इतिहास,संस्कृति और स्वाभिमान को बढ़ाने वाले कार्य भी हुए।अयोध्या में श्री रामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण,काशी में बाबा विश्वनाथ मन्दिर कॉरिडोर,उज्जैन में महाकाल लोक का निर्माण,प्रयागराज में दिव्य भव्य कुम्भ,अयोध्या में दीपावली,मथुरा में होली और केदारनाथ परिसर मन्दिर का पुनर्निर्माण इसका उदाहरण है।

इसी प्रकार नए संसद भवन का निर्माण और उसमे सेंगोल की स्थापना,आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर अमृत महोत्सव मानकर शहीदों का सम्मान,अमृत सरोवरों का निर्माण,जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए की समाप्ति तथा अल्पसंख्यक महिलाओं के लिए काला कानून तीन तलाक की समाप्ति जैसे ऐतिहासिक कदम भी उठाए गए।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close