उत्तराखंडतेज खबरें

हरेला पर्व पर सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा पौधारोपण कर निकाली गई जन जागरूकता रैली

विकासनगर १७ जुलाई २०२३ को डाकपत्थर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में हरेला लोक पर्व

PKD NEWS CHANNEL:- इलम सिंह चौहान

विकासनगर १७ जुलाई २०२३ को डाकपत्थर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में हरेला लोक पर्व के अवसर पर छात्र-छात्राओं, विद्यालय के प्रबंधन समिति एवं स्टाफ द्वारा विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण किया गया, इस दौरान डाकपत्थर नगर में पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरूकता रैली भी निकाली गई।

हरेला पर्व के अवसर पर विद्यालय के व्यवस्थापक भारत चौहान ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए प्राचीन काल से ही हमारे पूर्वजों ने विभिन्न त्योहारों को मनाने की परंपरा प्रारंभ की ताकि पर्यावरण शुद्धता के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण किया जाए।उन्होंने कहा है कि छात्र-छात्राओं के अंदर बाल्यकाल से ही पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए पौधारोपण की आवश्यकता महसूस होनी चाहिए। परिवार में जब भी कोई पुण्य कार्य होते हैं तो उस कार्य की स्मृति में पौधारोपण अवश्य किया जाना चाहिए।

सामाजिक कार्यकर्ता श्रीचंद शर्मा ने कहा कि विद्यालय परिसर में जो भी पौधारोपण किया गया है उस प्रत्येक पौधे को जीवित रखने की जिम्मेवारी प्रत्येक छात्र की होगी ताकि वह पौधा फलीभूत हो।

इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य अनुसूया प्रसाद ज़खमोला ने कहां कि पठन-पाठन के साथ पर्यावरण संरक्षण से संबंधित जानकारी छात्रों को होनी चाहिए इसीलिए पौधारोपण किया जाता है। इस दौरान विद्यालय के कोषाध्यक्ष सुबोध गोयल ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

छात्र-छात्राओं द्वारा विद्यालय परिसर में आम, अनार, अमरूद, पपीता, अर्जुन ,आंवला, जामुन आदि विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण किया गया। इस दौरान सोमदेव कंडारी, सचिन शर्मा, अरुण शर्मा, मनोज शर्मा, साहिल, आशीष, उपलक्ष ,निहाल , विका,प्रियांशु, अमित, अक्षत, अंशु राणा, अंशिका, प्राची, आशिका ,तनीषा, स्नेहा, वंशिका, शिवानी, प्रगति, आचार्य अवधेश, तपेंद्र, चंदन, दिवाकर, कमलेश, फकीर, पंकज, दीपक कालिका प्रसाद थपलियाल, धन सिंह बिष्ट, शकुंतला, पूजा, गीतिका, शिवानी, रिंकी विजेता, मोहित, ममता, अनिल, आदि उपस्थित थे।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close