उत्तराखंडतेज खबरें

सुप्रसिद्ध कथावाचक आचार्य विजय शास्त्री महाराज की हरिद्वार से सिद्ध पीठ हनोल तक आध्यात्मिक जागृति पैदल यात्रा

विकासनगर 12 नवंबर l जौनसार बावर के सुप्रसिद्ध कथावाचक आचार्य विजय शास्त्री महाराज

PKD NEWS CHANNEL:- इलम सिंह चौहान 

विकासनगर 12 नवंबर l जौनसार बावर के सुप्रसिद्ध कथावाचक आचार्य विजय शास्त्री महाराज आगामी 16 नवंबर से 30 नवंबर 2022 तक एक आध्यात्मिक जनजागृति पैदल यात्रा करेंगे जो इस यात्रा का शुभारंभ हरिद्वार से और समापन सिद्ध पीठ हनोल महासू मंदिर पर होगा। बताते चलें कि इस पैदल यात्रा का उद्देश्य आध्यात्मिक जागृति, नशा मुक्ति, मंदिरों में पशु बलि को लेकर प्रतिबंध, गौ संवर्धन, पर्यावरण संवर्धन, जौनसार बावर के प्रवेश द्वार हरिपुर में नित्यप्रति यमुना जी की आरती हो एवं धर्मांतरण पर पूर्ण प्रतिबंध आदि विषयों को लेकर यह आध्यात्मिक पैदल यात्रा की जा रही हैl

प्रसिद्ध कथावाचक आचार्य विजय शास्त्री महाराज ने कहा कि यात्रा 16 नवंबर को हर की पौड़ी हरिद्वार से प्रारंभ होगी और 30 नवंबर को प्रसिद्ध सिद्ध पीठ हनोल पहुंचेगीl पैदल यात्रा के 15 पड़ाव होंगे जिसमें मुख्यत: छिदरवाला, डोईवाला, सेलाकुई, विकासनगर, हरिपुर, साहिया, कोरुवा, चकराता, जाडी, कोटी कनासर, रोटाखडड, सावड़ा, त्यूनी, मन्द्रेथ होते हुए 30 नवंबर को यह पैदल यात्रा हनोल पहुंचेगी ।

आचार्य विजय शास्त्री महाराज ने कहा है कि यह आध्यात्मिक जागृति पद यात्रा 19 नवंबर को सायं 4:00 बजे विकासनगर पहुंचेगी जहां भव्य स्वागत होगा जबकि 20 नवंबर को शाम 4:00 बजे हरिपुर स्थित परी घाट पर यमुना आरती के पश्चात यात्रा आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न पड़ाव पर जगह-जगह पदयात्रा का स्थानीय भक्तजन स्वागत करेंगे और रात्रि में पदयात्रा जिस पड़ाव पर रुकेगी वहां पर संकीर्तन एवं सत्संग होंगे।

आचार्य विजय शास्त्री महाराज का कहना है कि जौनसार बावर में आध्यात्मिक जागरण की दृष्टि से यह पद यात्रा निकाली जा रही है इस यात्रा के माध्यम से नशा मुक्ति, गौ संवर्धन, पर्यावरण संरक्षक, आपसी एकता व भाईचारे पर आधारित सत्संग कीर्तन होंगे। ताकि लोग सदमार्ग की ओर आगे बढ़े।

उन्होंने कहा है कि उनका उद्देश्य जौनसार बावर का आध्यात्मिक जन जागरण करना है ताकि क्षेत्र में सुख समृद्धि बढ़ती रहे। आचार्य विजय शास्त्री महाराज ने कहा है कि जौनसार बाबर के सीमांत क्षेत्रों में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति चिंताजनक है।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close