एक्सक्लूसिवतेज खबरेंराजनीतिराष्ट्रीयलेटेस्ट खबरेंसाहित्यस्वास्थ्यहरियाणा

सीईओ एफएमडीए सुधीर राजपाल ने बुधवार को अगस्त 2022 में होने वाले अमृता अस्पताल के उद्घाटन से पहले संबंधित क्षेत्र के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की – माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फरीदाबाद में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे – एफएमडीए अस्पताल की आवश्यकता के अनुरूप क्षेत्र में बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए परियोजनाओं को क्रियान्वित करेगा

REPORTER VISHNU DAYAL

 फरीदाबाद, 20 जुलाई। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने आज बुधवार को ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र में चल रही नागरिक बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए परियोजनाओं की प्रगति और फरीदाबाद में उद्घाटन के लिए तैयार हो रहे अमृता अस्पताल के संबंध में समीक्षा की और संबंधित विभागों के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए।

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बताया कि फरीदाबाद में बनने वाला अमृता अस्पताल भारत में सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का अस्पताल होने वाला है जिसका उद्घाटन भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आगामी अगस्त माह के अंत में किया जाएगा। सीईओ सुधीर राजपाल ने आयुक्त, नगर निगम फरीदाबाद यशपाल यादव, एफएमडीए, एचएसवीपी, पुलिस विभाग व स्मार्ट सिटी के वरिष्ठ अधिकारियों और अमृता अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में परियोजनाओं के वर्तमान विकास का जायजा लिया।

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने  कहा कि अमृता अस्पताल के संचालन और कामकाज को और अधिक समर्थन देने के लिए फरीदाबाद प्रशासन व एफएमडीए द्वारा बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह अस्पताल जब आम जन के लिए खोल दिया जाएगा तब न केवल हरियाणा राज्य में, बल्कि पूरे देश में स्वास्थ्य सेवाओं का उत्थान करेगा। सम्बंधित क्षेत्र में विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है और इसके साथ ही समय पर निष्पादन, गुणवत्ता जांच और निगरानी का कड़ाई से पालन किया जाएगा। जिला फरीदाबाद के सेक्टर-88 फरीदाबाद में 2400 बिस्तरों वाला अमृता अस्पताल 133 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और 81 विशेष स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगा। उद्घाटन के पश्चात यह अस्पताल भारत की सबसे बड़ी ग्रीन बिल्डिंग हेल्थकेयर प्रोजेक्ट होगा जो न्यूनतम कार्बन फुटप्रिंट और शून्य अपशिष्ट निर्वहन के साथ सौर ऊर्जा से संचालित सबसे बड़ी परियोजना होगी।

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने आगे बताया कि अस्पताल से सटे ग्रेटर फरीदाबाद में बड़े पैमाने पर नागरिकों की बेहतर पहुंच की सुविधा के लिए 32 करोड़ की सड़क निर्माण परियोजना को तत्काल प्रभाव से शुरू किया जाएगा। यह कार्य बिना किसी चूक के, समयबद्ध तरीके से पूरा हो, इसके लिए नियमित रूप से निरीक्षण किया जाएगा। अस्पताल को पानी की आपूर्ति की एक अतिरिक्त लाइन की भी आवश्यकता है जो बिना किसी देरी के प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त अमृता अस्पताल के पास 75 मीटर चौड़ी सड़क के किनारे 4 ट्यूबवेल हैं, जिनमें से केवल दो ही काम कर रहे हैं। सीईओ एफएमडीए ने निर्देश दिया कि शेष दो को भी प्राथमिकता के आधार पर री-बोरिंग कर चालू किया जाए ताकि उनका समुचित उपयोग हो सके। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) द्वारा मानसून और शेष वर्ष के दौरान किसी भी जल निकासी से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए अस्पताल परिसर के आसपास जल निकासी नेटवर्क को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। नगर निगम फरीदाबाद को भी ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र में सभी सी-एंड-डी अपशिष्ट और कचरा नियमित रूप से साफ करने और रास्तों पर से सभी अतिक्रमणों को हटाने के लिए निर्देशित किया गया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बताया कि संबंधित एजेंसियों और विभागों को आगरा नहर और गुड़गांव नहर के ऊपर पुल के दृष्टिकोण और निकास बिंदुओं को ठीक करने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं ताकि निवासियों को आसान और परेशानी मुक्त आवागमन की सुविधा मिल पाए। ग्रीन कवर बढ़ाने और ग्रेटर फरीदाबाद और बाईपास रोड के साथ ग्रीन बेल्ट क्षेत्रों को विकसित करने की दिशा में बागवानी टीमों ने अपना काम शुरू कर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!